जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री

0
234

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित लोकसभा सांसदगजेंद्र सिंह शेखावत रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किये गए केन्द्रीय मंत्री परिषद के विस्तार में शामिल किए गए। उन्हें कृषि और कृषक कल्याण राज्य मंत्रालय का कार्य भार दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 3 साल के कार्यकाल में यह तीसरा मंत्रिमंडल विस्तार किया है। शेखावत को राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में केन्द्रीय मंत्रिमंडल के तीसरे विस्तार में शामिल किये गए 4 केबिनेट और 9 राज्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने राज्य मंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। समारोह में उपराष्ट्रपति श्री वैंकया नायडू, लोकसभाध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, केन्द्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यगण आदि मौजूद थे। पश्चिम राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र के 49 वर्षीय शेखावत जोधपुर संसदीय क्षेत्र से 2014 के लोकसभा चुनाव में 4 लाख 10 हजार रिकार्ड मतों से विजयी होकर पहली बार सांसद बन संसद भवन पहुँचे। वे संसदीय वित्त समिति के सदस्य और फेलोशिप समिति के चेयरमैन भी बने। उनकी युवा व छात्र राजनीति, खेलों और डिजीटल क्षेत्र में गहरी रुचि है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्री परिषद में नए राज्य मंत्री शेखावत सहित अब राजस्थान से छह सांसद मंत्री हैं। मोदी कैबिनेट में राजस्थान के जोधपुर से लोकसभा सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाए जाने से प्रदेश में खुशी का माहौल है। गजेंद्र सिंह राजस्थान के जोधपुर से लोकसभा सांसद हैं। वे वित्तीय मामलों पर बनी संसदीय समिति के प्रमुख भी हैं। तकनीक-प्रेमी और प्रगतिशील किसान के रूप में वह ग्रामीण समाज के लिए एक आदर्श हैं। वे राष्ट्रीय स्तर के बास्केटबॉल प्लेयर रहे हैं। सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहते हैं। शेखावत स्नातकोत्तर और फिलॉस्फी में एमफिल हैं।
छात्र राजनीति से शुरू किया राजनीति कॅरियर
जैसलमेर में जन्मे गजेंद्र सिंह शेखावत ने छात्र राजनीति से अपना राजनीति कॅरियर शुरू किया। वे जोधपुर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से 16वीं लोकसभा में भाजपा सांसद हैं। शेखावत ने वर्ष 1992 में एबीवीपी से जोधपुर के जय नारायण विश्वविद्यालय, जोधपुर से छात्रसंघ का चुनाव और रिकॉर्ड मतों से विजयी हुए। इसके बाद उन्होंने संगठन में कई जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। गजेंद्र सिंह शेखावत आरएएस, स्वदेशी जागरण मंच और सीमा जन कल्याण समिति में भी भूमिका निभा रहे हैं। सोशल मीडिया के जरिए भी शेखावत काफी सक्रिय हैं। लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के चुनाव क्षेत्र वाराणसी और हाल में बिहार चुनाव में भी शेखावत सक्रिय रहे। शिक्षा, कला और साहित्यक, खेल-कूद, हस्ताशिल्पु और अन्या उद्योगों संबंधी व्यादपार संघ जैसे बड़ी संख्याक में संगठनों सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े रहे हैं।
इन नामों पर हो रही राजनीतिक चर्चाओं पर लगा विराम
जब तक गजेंद्र सिंह के नाम का पता नहीं चला था तब तक प्रदेश राजनीति के जानकार लोगों में कई नामों की चर्चा चल रही थी। मोदी कैबिनेट में राजस्थान से वरिष्ठ नेता ओम माथुर, भूपेंद्र यादव, कोटा सांसद ओम बिड़ला तथा उदयपुर सांसद अर्जुन लाल मीणा को जगह मिलने की चर्चा थी। गजेंद्र सिंह का नाम सामने आने और उन्हें मोदी कैबिनेट में राज्यमंत्री बनाए जाने के साथ ही इन चर्चाआें पर विराम लग गया।

LIST OF COUNCIL OF MINISTERS

Shri Narendra Modi Prime Ministerand also in-charge of: Ministry of Personnel, Public Grievances and Pensions; Department of Atomic Energy; Department of Space; and All important policy issues; and All other portfolios not allocated to any Minister.

CABINET MINISTERS

1. Shri Raj Nath Singh Minister of Home Affairs.
2. Smt. Sushma Swaraj Minister of External Affairs.
3. Shri Arun Jaitley Minister of Finance; and Minister of Corporate Affairs.
4. Shri Nitin Jairam Gadkari Minister of Road Transport and Highways; Minister of Shipping; and Minister of Water Resources, River Development and Ganga Rejuvenation.
5. Shri Suresh Prabhu Minister of Commerce and Industry.
6. Shri D.V. Sadananda Gowda Minister of Statistics and Programme Implementation.
7. Sushri Uma Bharati Minister of Drinking Water and Sanitation.
8. Shri Ramvilas Paswan Minister of Consumer Affairs, Food and Public Distribution.
9. Smt. Maneka Sanjay Gandhi Minister ofWomen and Child Development.
10. Shri Ananthkumar Minister of Chemicals and Fertilizers; and Minister of Parliamentary Affairs.
11. Shri Ravi Shankar Prasad Minister of Law and Justice; and Minister of Electronics and Information Technology.
12. Shri Jagat Prakash Nadda Minister ofHealth and Family Welfare.
13. Shri Ashok Gajapathi Raju Pusapati Minister of Civil Aviation.
14. Shri Anant Geete Minister of Heavy Industries and Public Enterprises.
15. Smt. Harsimrat Kaur Badal Minister of Food Processing Industries.
16. Shri Narendra Singh Tomar Minister of Rural Development; Minister of Panchayati Raj; and Minister of Mines.
17. Shri Chaudhary Birender Singh Minister of Steel.
18. Shri Jual Oram Minister of Tribal Affairs.
19. Shri Radha Mohan Singh Minister of Agriculture and Farmers Welfare.
20. Shri Thaawar Chand Gehlot Minister of Social Justice and Empowerment.
21. Smt. Smriti Zubin Irani Minister ofTextiles; and Minister of Information and Broadcasting.
22. Dr. Harsh Vardhan Minister of Science and Technology; Minister of Earth Sciences; and Minister of Environment, Forest and Climate Change.
23. Shri Prakash Javadekar Minister ofHuman Resource Development.
24. Shri Dharmendra Pradhan Minister ofPetroleum and Natural Gas; and Minister of Skill Development and Entrepreneurship.
25. Shri Piyush Goyal Minister ofRailways; and Minister of Coal.
26. Smt. Nirmala Sitharaman Minister ofDefence.
27. Shri Mukhtar Abbas Naqvi Minister ofMinority Affairs.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here