नि:शुल्क सौर उर्जा लाइट वितरण कर रोशन किये आशियानें 

81

बाड़मेर टाइम्स ब्यूरो 

बाड़मेर- ग्रामीण विकास एवं चेतना संस्थान बाड़मेर द्वारा बलदेव नगर स्थित क्राफ्ट डवलपमेंट सेंटर पर सौर उर्जा लाइट वितरण कार्यक्रम में विद्युत से वंचित परिवारों को सौर उर्जा लाइट किट वितरित कर उनके आशियाने रोशन किये गए। इस किट में दो सौर उर्जा प्लेटए दो स्टेंड वाली लाइट और मोबाइल चार्जर शामिल है। इस अवसर पर संस्थान सचिव विक्रम सिंह ने बताया कि बाड़मेर जिले के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले परिवारों के लिए ये लाइट बहुउपयोगी है। इस लाइट को कहीं भी आसानी से केरी किया जा सकता है। जिससे किसान परिवार रात में खेत और पशुपालन से सम्बन्धित कार्य आसानी से कर सकते है। दस्तकारी कार्य करने वाली महिलाऐं रात में इस लाइट से कार्य कर अपने काम करने के घंटों में इजाफा कर सकती है। दस्तकार एवं किसान परिवार के बच्चे इस लाइट के माध्यम से अध्ययन कार्य कर सकते है।

संस्थान अध्यक्ष रुमा देवी ने बताया कि इस लाइट को हमारे यहाँ की परिस्थितियों के अनुसार तैयार किया गया है। इस लाइट के माध्यम से अँधेरे में होने वाले सर्पदंश चिमनी से होने वाली आगजनी जैसी घटनाओं में कमी आयेगी। महिलाएं इस लाइट की वजह से रसोई कार्य और दस्तकारी का कार्य रात्रि में भी आसानी से कर पायेगी। यह लाइट सूर्य की मद्धम रोशनी में भी किसी भी मौसम में चार्ज हो जाती है।

इस दौरान सौर उर्जा से लाभान्वित दस्तकार परिवारों के चेहरे से लाइट प्राप्ति की ख़ुशी साफ झलक रही थी। सौर उर्जा लाइट के साथ मोबाइल चार्जर होने से सभी ने इसे बहुउपयोगी बताया। इस लाइट में विभिन्न प्रकार के चार्जिंगपॉइंट होने से किसी भी प्रकार का मोबाइल आसानी से चार्ज किया जा सकता है। इस अवसर पर दस्तकार परिवार और संस्थान कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here