कम्यूनिटी में जरूरतमंद हर नवजात शिशु को मिलेगा मां का निःशुल्क दूध

76

बाड़मेर टाइम्स ब्यूरो 

-अस्पताल में भर्ती नवजात शिशुओं के लिये फार्मूला दूध पर लगा प्रतिबंध

बाड़मेर- मदर मिल्क बैंक द्वारा जिला चिकित्सालय में भर्ती नवजात शिशुओं के साथ अब कम्यूनिटी में जरूरतमंद किसी भी नवजात शिशुओं को मां का दूध निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा सकेगा। पूर्व में यह सुविधा सिर्फ अस्पताल में भर्ती नवजात शिशुओं अथवा भर्ती प्रसुताओं के नवजात शिशुओं के लिये ही स्वीकृत की गई थी।

मदर मिल्क बैंक के प्रभारी डा. महेन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें आॅंचल मदर मिल्क बैंक जयपुर के स्टेट नोडल आॅफिसर के निर्देशानुसार नवजात शिशुओं को या भर्ती प्रसतुओं के नवजात शिशुओं को फार्मूला, डिब्बा, डेयरी, थैली, गाय, बकरी या अन्य दूध को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया गया है। साथ ही कम्यूनिटी में जरूरतमंद किसी भी नवजात शिशु को आंचल मदर मिल्क बैंक द्वारा निःशुल्क मातृ दूध उपलब्ध करवाये जाने की स्वीकृति जारी की गई है।

डा. चौधरी ने बताया कि कम्यूनिटी में जरूरतमंद किसी भी नवजात शिशुओं को विशेष परिस्थिति में ही मां का दूध उपलब्ध करवाया जा सकेगा। वे माताएं जिनको दूध नहीं उतर रहा हो तथा किन्हीं कारणवश चिकित्सक द्वारा माता को स्तनपान करवाने से रोक दिया गया हो। साथ ही वह नवजात शिशु जिनकी मां की मृत्यु हो गई हो अथवा किन्हीं कारणवश वह नवजात शिशु के साथ नहीं रहती हो तथा अनाथ आश्रम में पलवित नवजात शिशु को मदर मिल्क बैंक से निःशुल्क मां का दूध मुहैया करवाया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here