वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ समय पर मिलें- गालव

72

बाड़मेर टाइम्स ब्यूरो 

बाड़मेर- वरिष्ठ नागरिकों के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ समय पर मिलें। इसके लिए वृहद स्तर पर प्रयास किए जाएं। राजस्थान राज्य वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष प्रेमनारायण गालव ने शुक्रवार को बाड़मेर मे जिला परिषद सभागार मे आयोजित समीक्षात्मक बैठक के दौरान यह बात कही।
इस दौरान कार्यकारी अध्यक्ष प्रेमनारायण गालव ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को परिवार एवं समाज में पूरा मान-सम्मान मिले, इसके लिए सामाजिक चेतना की जरूरत है। इसके लिए कार्यक्रमों का आयोजन कर यह संदेश दिया जाएं कि वृद्धजनों का सम्मान करना हमारी संस्कृति है। कार्यकारी अध्यक्ष गालव ने बैठक के दौरान माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण कल्याण अधिनियम की प्रभावी पालना सुनिश्चित करने, समय पर पेंशन की सुविधा का लाभ देने, प्राथमिकता से चिकित्सा सुविधा सुलभ कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि पात्र वृद्धजनों के लिए खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत कूपन की व्यवस्था की गई है, उसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के साथ लाभार्थियों के घरों तक कूपन पहुंचाएं जाए। उन्होने कहा कि वे बुजुर्गों के हेपीनेश इंडेक्स बढाने के लिए वर्ष में दो बार वृद्धजनों को धार्मिक स्थल का भ्रमण कराने एवं शहरी क्षेत्र में ऐसा केन्द्र चलाने की व्यवस्था करवाएं। जहां समाचार पत्र, धार्मिक पुस्तक एवं उनके खेल की सामग्री की व्यवस्था हो, ताकि बुजुर्ग मनोरंजन पूर्वक समय बिता सके। उन्होंने रोडवेज अधिकारी को वरिष्ठजनों को किराया रियायती पास के स्मार्ट कार्ड जारी करने एवं इसका प्रचार-प्रसार करने पर जोर दिया, ताकि पात्र वरिष्ठ जन स्मार्ट कार्ड बनाएं। उन्होने वृद्वजनों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ बकाया आवेदनों के निस्तारण के लिए तय सीमा निर्धारित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि बाड़मेर मे पीपीटी माडल पर वृद्वाश्रम संचालित किया जा सकता है। इसके लिए प्रस्ताव भिजवाया जाए।
इस अवसर पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते भरण पोषण कल्याण अधिनियम के बारे मे जानकारी देते हुए बताया कि जिले मे इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होने वृद्वजनों की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने का भरोसा दिया। इस दौरान एडवोकेट जेठमल जैन ने वृ़द्वजनों के लिए इंडोर गेम्स उपलब्ध करवाने की घोषणा की। बैठक मे पेंशनर समाज के अध्यक्ष जयकिशन जोशी, एडवोकेट अंबालाल जोशी, मिरचूमल कृपलानी, चेतनराम समेत विभिन्न गणमान्य नागरिकों के वृ़द्वजनों के कल्याण के लिए सुझाव दिए।
इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एमएल नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी बिश्नोई, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. बीएल मंसूरिया, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. पीसी दीप्पन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तुलसाराम चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here