मौत के बाद रिलीज़ हुई फिल्में बनी कलाकारों की आखिरी निशानी

126

अपने फिल्मी अभिनेतों को कई बार अपनी मौत का रोल करते हुए देखा होगा, लेकिन आज बॉलीवुड में कई हस्तियां ऐसे है जो मौत के बाद भी स्क्रीन पर दिखाई देते रहे थे। सितारों के हमेशा काम करने की यही आदत इन कलाकारों को मौजूदगी को हमेशा महान बनाती है। आइयें जानतें है कि वह कौन से बॉलीवुड स्टार्स है जिनकी मौत के बाद उनकी फ़िल्में रिलीज हुई थी और वह स्क्रीन पर मौत के बाद दर्शकों को मनोरंजन करते नजर आएं थे।

ओम पुरी : ओम पुरी को बॉलीवुड के एक दिग्गज अभिनेता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने भारतीय फिल्मों के अतिरिक्त विदेशी कैमरे के सामने भी काम किया था। पद्मश्री पुरस्कार प्राप्त करने वाले इस बहुमुखी अभिनेता का निधन 66 साल की उम्र अचानक से दिल का दौरा पड़ने की वजह से हो गयी थी। 6 जनवरी 2017 को उनकी मौत के बाद उनकी ‘ट्यूबलाइट’ फिल्म रिलीज हुई थी और इस फिल्म से वह मौत के बाद भी स्क्रीन पर जीवित हो गए थे।

शम्मी कपूर : शम्मी कपूर को आखिरी बार हमने उनकी मौत के बाद ‘रॉकस्टार’ फिल्म में अपने ही कपूर परिवार के चिराग रणबीर कपूर के साथ देखा गया था। इस लिजेंड अभिनेता ने 1950 के दशक से किया था। शम्मी कपूर को अपने डांस की वजह से अधिक याद किया जाता है। उस वक्त जब बड़े बड़े कलाकार डांस से घबराते तो शम्मी कपूर बिना कोरियग्राफर के मस्ती भरा डांस करते थे।

राजेश खन्ना : बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के नाम से विख्यात राजेश खन्ना की 2012 में कैंसर से मृत्यु हो गई थी। उनकी आखिरी फिल्म उनकी मृत्यु के बाद साल 2014 में ‘रियासत’ रिलीज हुई थी। राजेश खन्ना उन अभिनेताओं में शुमार है जिनको दादासाहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया है।

अमरीश पुरी : मस्तिष्क रक्तस्राव के कारण बॉलीवुड के सबसे बड़े विलेन अभिनेता अमरीश पुरी की मौत 12 जनवरी 2005 को हुई थी उनकी मौत के बाद उनकी 2 फिल्में ‘कच्ची सड़क’ और ‘किशना द वारियर पोएट’ रिलीज़ हुईं थी। मोगैम्बो नाम से पुकारे जाने वाले अमरीश पुरी से विदेशी डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग इतने प्रभावित हो गए थे कि उन्होंने कहा कि ऐसा खलनायक भविष्य में शायद ही हो।

संजीव कुमार : संजीव कुमार बहुत प्रतिभाशाली अभिनेता थे। बॉलीवुड के ठाकुर की मौत 6 नवंबर 1985 में हार्ट अटैक से हुई थी। संजीव की मौत के बाद ‘कातिल राही’, ‘बात बन जाएं’ और ‘प्रोफेसर की पड़ोसन’ जैसे फ़िल्में रिलीज हुई थी।

फारूक शेख : फारूक शेख की गिनती बेहतरीन अभिनेताओं में होती है वह टीवी और फिल्मों दोनों में बराबर सक्रिय थे। फारूक की मौत हार्ट अटैक से हुई थी 27 दिसम्बर 2013 में दुबई में हुई थी। उनकी मौत के बाद उनकी फिल्म ‘यंगिस्तान’ रिलीज हुई थी।

अमजद खान : बॉलीवुड इंडस्ट्री में गब्बर नाम से प्रसिद्ध अमजद ख़ान की मौत 27 जुलाई 1992 को कोंजेस्टिव हार्ट फेल हो जाने के कारण से हुई थी। अमजद ख़ान की मौत के बाद ‘उनकी रुदाली’ ‘दो फंटूश’,’ आतंक’ और’ सौतेला भाई’ जैसी कई फ़िल्में रिलीज हुई थी।

दिव्या भारती : 5 अप्रैल 1993 को दिव्या भारती की मौत हो गयी थी और जब उनकी मौत हुई थी तो उनकी उम्र महज 19 वर्ष की थी। दिव्या की मौत उचाई से गिरने की वजह से हुई थी और उनकी मौत के कारण को लेकर आज भी रहस्य बना हुआ है। दिव्या भारती बहुत कम समय में बहुत अधिक पॉपुलर हो गयी थी। दिव्या भारती की मौत के बाद उनकी ‘शतरंज’ फिल्म रिलीज हुई थी जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी।

स्मिता पाटिल : 13 दिसंबर, 1986 को नेशनल और पदमश्री अवार्ड जीतने वाली स्मिता पाटिल की मौत प्रसव जटिलताओं के कारण हुई थी। स्मिता पाटिल को सशक्त अभिनय के लिए जाना जाता है। स्मिता के पुत्र का नाम प्रतीक बब्बर है और वह भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए है। स्मिता पाटिल की मौत के बाद उनकी फिल्म ‘गलियों का बादशाह’ फिल्म रिलीज हुई थी।

मीना कुमारी : बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस मीना कुमार की मौत लीवर सिरोसिस की वजह से हुई थी। 31 मार्च 1972  को जब उनकी मौत हुई तो यह बॉलीवुड क्वीन 38 वर्ष की थी। मीना कुमारी की मौत के सात महीने के बाद ‘गोमती के किनारे’ फिल्म रिलीज हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here