राहुल गांधी के कितने विदेश दौरे!

126

कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर होने वाले हमलों में एक बड़ा मुद्दा उनके विदेश दौरों का होता है। प्रधानमंत्री मोदी के विदेश दौरे और वहां होने वाले उनके कार्यक्रमों को लेकर कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियों ने खूब हंगामा किया है। सोशल मीडिया में भी इसे लेकर प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर सबसे ज्यादा व्यंग्य हुए हैं। लेकिन अब कांग्रेस के नेता हैरान परेशान हैं कि वे कैसे मोदी के निशाना बनाएं क्योंकि उसके अपने नेता राहुल गांधी भी लगातार विदेश यात्राएं ही कर रहे हैं। ऊपर से उनकी विदेश यात्राएं बहुत लंबी होती हैं। दो साल पहले तो वे एक बार में 56 दिन के लिए विदेश चले गए थे।

बहरहाल, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस समय विदेश दौरे पर हैं। वे नार्वे सरकार के बुलावे पर वहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए। लेकिन एक दो दिन के लिए नहीं, बल्कि दो हफ्ते के लिए। इस बीच कई महत्वपूर्ण घटनाक्रम हुए। हिमाचल और बिहार में कांग्रेस नेताओं ने बगावत के संकेत दिए, जिसे खुद सोनिया गांधी को संभालना पड़ा। इससे पहले भी जब राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय किया जा रहा था, जब जून के महीने में राहुल गांधी अपना जन्मदिन मनाने इटली चले गए थे। तब भी वे दो हफ्ते विदेश में रहे थे। उससे पहले भी वे विदेश दौरे पर गए थे, जब उनकी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का इलाज चल रहा था। इलाज पूरा होने के बाद राहुल उनको वापस लाने के लिए विदेश गए थे।

अब खबर है कि नार्वे से लौटने के बाद राहुल गांधी एक दिन के लिए गुजरात जाएंगे और एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। उसके बाद वे फिर अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बार्कले में उनको 11 सितंबर को एक सेमिनार को संबोधित करना है। भारत की आजादी के 70 साल पूरे होने के मौके पर दो अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं मिल कर इसका आयोजन कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here